World Cotton Day: जाने कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है विश्व कपास दिवस

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) द्वारा 07 अक्टूबर 2019 को जेनेवा में विश्व कपास दिवस (World Cotton Day) की मेजबानी की जा रही है. केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी जेनेवा में विश्व कपास दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम के पूर्ण सत्र में हिस्सा लेने की उम्मीद है. इस दिवस पर कपास अर्थव्यवस्थाओं की चुनौतियों पर प्रकाश डाला जायेगा.

जेनेवा में 07 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक होने वाले इस आयोजन में कई देशों तथा अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख और निजी संस्थानों के मुख्य कार्यकारी भी हिस्सा ले रहे है. इस दिवस का मनाने का उद्देश्य विश्वभर में कपास अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करना है.

विश्व कपास दिवस का उद्देश्य:

• विश्व कपास दिवस के रूप में मनाने का मुख्य उद्देश्य कपास और इसके सभी हितधारकों को उत्पादन, परिवर्तन और व्यापार में जोखिम और मान्यता देना है.

• दानदाताओं और लाभार्थियों को जोड़ने और कपास हेतु विकास सहायता को मजबूत करना.

• कपास से संबंधित उद्योगों और विकासशील देशों में उत्पादन हेतु निजी क्षेत्र तथा निवेशकों के साथ नये सहयोग की तलाश करना.

• तकनीकी विकास को बढ़ावा देना तथा कपास पर आगे अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देना.

• विश्व कपास दिवस विश्वभर में कपास अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालने का काम करेगा क्योंकि कपास विश्वभर में कम विकसित, विकासशील तथा विकसित अर्थव्यवस्थाओं हेतु अहम है.

• यह दिवस अपने गुणों से, प्राकृतिक फाइबर के रूप में, व्यापार और उपभोग से लोगों को मिलने वाले लाभों हेतु कपास के कई फायदे मनायेगा.

विश्व कपास दिवस कार्यक्रम: मुख्य विशेषताएं

• इस दिवस का शुभारंभ कार्यक्रम सदस्यों, निजी क्षेत्र और अंतरराष्ट्रीय विकास समुदाय हेतु ज्ञान साझा करने तथा कपास से संबंधित गतिविधियों एवं उत्पादों का प्रदर्शन करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है.

• कपास मूल्य श्रृंखला के महत्व के बारे में मजबूत संदेश भेजने हेतु विश्वभर के फोटोग्राफरों को प्रोत्साहित करने के लिए एक फोटो प्रतियोगिता भी होगा.

• एक फैशन शो भी होगा जो अफ्रीका में विश्व के विभिन्न हिस्सों से कपास के फैशन और डिजाइनरों को प्रदर्शित करने के लिए होगा.

विश्व कपास दिवस: महत्व

विश्व कपास दिवस अंतरराष्ट्रीय समुदाय एवं निजी क्षेत्र को ज्ञान साझा करने तथा कपास से संबंधित गतिविधियों और उत्पादों को प्रदर्शित करने हेतु एक साझा मंच प्रदान करता है. विश्व कपास दिवस प्रत्येक साल विश्वभर में मनाया जायेगा. यह दिवस उन घटनाओं की मेजबानी करेगा जो कपास किसानों, प्रोसेसर, शोधकर्ताओं और व्यवसायों को उजागर करती हैं.

यह भी पढ़ें:अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

कपास: क्यों यह इतना महत्वपूर्ण है?

विश्वभर में कपास का उत्पादन किया जाता है. कपास का एक टन हरेक साल औसतन पांच लोगों को रोजगार प्रदान करता है. कपास शुष्क-प्रतिरोधी फसल है. यह शुष्क जलवायु हेतु आदर्श है. यह विश्व की कृषि योग्य भूमि का मात्र 2.1 प्रतिशत हिस्सा है और फिर भी यह विश्व के 27 प्रतिशत वस्त्रों की आवश्यकता को पूरा करती है. कपड़ा तथा परिधान में उपयोग किए जाने वाले इसके फाइबर के अतिरिक्त, खाद्य उत्पाद भी कपास से प्राप्त होते हैं.

यह भी पढ़ें:Bhagat Singh Jayanti 2019: जानिए भगत सिंह के जीवन से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

यह भी पढ़ें:World Tourism Day 2019: क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस, जाने इसके उद्देश्य और महत्व

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Leave a Comment