एक रुपये का नया नोट जल्द होगा जारी: जानिये नोट की सभी विशेषताएं

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा हाल ही में जारी की गई अधिसूचना के अनुसार देश में एक रुपये का नया नोट जल्द ही जारी किया जायेगा. सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय द्वारा इस नोट की छपाई का काम शुरु किया जाने वाला है.

सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस नोट पर वित्त सचिव के हस्ताक्षर होंगे. इसमें बहुत से वॉटरमार्क्स इस्तेमाल किये जायेंगे. भारतीय रिज़र्व बैंक अन्य भारतीय मुद्रा नोटों की तरह इस नोट को जारी नहीं करता है, लेकिन भारत सरकार एक रुपये के करेंसी नोट छापती है.

एक रुपये के नए नोट की विशेषताएं

  • यह एक आयताकार नोट होगा जिसकी लंबाई और चौड़ाई 9.7 x 3 सेंटीमीटर होगी.
  • एक रुपये के नए नोट में अंग्रेजी में ‘गवर्नमेंट ऑफ इंडिया’ के ठीक ऊपर हिंदी में ‘भारत सरकार’ लिखा हुआ होगा.
  • एक रुपये के नोट पर 2020 सीरीज के एक रुपये के सिक्के का रेप्लिका भी छपा होगा साथ में इस पर नंबरिंग पैनल पर ‘L’ भी लिखा होगा.
  • नोट के दूसरी ओर, शब्दों में ‘भारत सरकार’ और ‘गवर्नमेंट ऑफ इंडिया’ भी लिखा होगा.
  • नए नोट पर ‘सागर सम्राट’ का चित्र भी होगा, जो कि देश के तेल खनन को दर्शाएगा.
  • एक रुपये के नोट पर रुपये का चिह्न भी बना होगा साथ ही अनाज की बाली भी दिखाई जाएगी जो भारत को एक कृषि प्रधान देश के रूप में प्रदर्शित करेगा.

एक रुपये के नोट पर हस्ताक्षर

एक रुपये के नोट को भारत सरकार जारी करती है जबकि बाकी के करंसी नोट रिज़र्व बैंक द्वारा जारी किये जाते हैं. इस नोट पर वित्त सचिव अतनु चक्रवर्ती के हस्ताक्षर होंगे जबकि बाकी करेंसी नोटों पर रिज़र्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं.

1926 में हुई छपाई बंद हुई थी

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, इस नोट की छपाई पहली बार 1926 में बंद की गई थी. उस समय कहा गया था कि इसकी छपाई का खर्च इस नोट की कीमत से ज्यादा होता है. इसके बाद 1940 में छपाई दोबारा शुरु की गई जो 1994 तक जारी रही. इसके बाद वर्ष 2015 में इसकी दोबारा छपाई आरंभ हुई.

क्या भारत सरकार नए नोट छापकर विदेशी कर्ज चुका सकती है?

50 रुपये के नए नोट के बारे में 13 रोचक तथ्य

Leave a Comment