GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC November 22, 2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam November 22, 2018

  1. भारतीय सेना हेतु मानव पोर्टेबल वायु रक्षा श्रृंखला में “इग्ला-एस मिसाइल प्रणाली” की खरीद की जाएगी ?
    1. रूस
    2. स्वीडन
    3. अमेरिका
    4. जापान

    Show Answers

    21 नवंबर 2018 को भारतीय सेना ने रूस की इग्ला-एस मिसाइल प्रणाली को मानव पोर्टेबल वायु रक्षा प्रणालियों (MANPADS) के लिए अपने बहु अरब डॉलर के अनुबंध के विकल्प के रूप में चुना है। यह रूसी MANPADS (मैन पोर्टेबल एयर-डिफेंस सिस्टम) तकनीक का नवीनतम मॉडल है। यह भारत को पहले आपूर्ति की गई एसए -18 मिसाइलों पर बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है। इसे सामरिक विमान, हेलीकॉप्टर, मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी), क्रूज मिसाइल, हवाई हवाई लक्ष्यों के खिलाफ उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है।

  2. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा निवासियों को भूमि अधिकार देने के लिए विशेष विधेयक पारित किया गया ?
    1. पश्चिमी बंगाल
    2. बिहार
    3. उत्तर प्रदेश
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    19 नवंबर 2018 को पश्चिम बंगाल विधानसभा ने उत्तर बंगाल में बस्तियों के निवासियों को भूमि अधिकार प्रदान करने के लिए “पश्चिम बंगाल भूमि सुधार (संशोधन) विधेयक, 2018” पारित किया। जिससे उन बस्तियों में रहने वाले लोगों के भविष्य को लेकर जारी अनिश्चितता समाप्त हो गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि बांग्लादेश और भारत ने 1 अगस्त 2015 को कुल 162 बस्तियों का आदान-प्रदान कर विश्व के सबसे जटिल सीमा विवादों में से एक का समाधान किया।

  3. भारत का 49 वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह आयोजित किया गया है ?
    1. मुंबई, महाराष्ट्र
    2. पणजी, गोवा
    3. कटक, उड़ीसा
    4. लखनऊ, उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    21 नवंबर 2018 को गोवा की राजधानी पणजी में भारत का 49 वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह आयोजित किया गया। इस साल के फिल्म फेस्टिवल के लिए थीम “इतिहास, एक्शन, रोमांस और स्पोर्ट्स सहित सिनेमा के विभिन्न शैलियों के माध्यम से न्यू इंडिया” है । इस वर्ष के लिए फोकस राज्य झारखंड है, जबकि फोकस देश इजरायल है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1952 में स्थापित अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का आयोजन प्रति वर्ष गोवा में किया जाता है।

  4. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके शोधकर्ताओं ने दूध में मिलावट का पता लगाने के लिए स्मार्टफोन आधारित प्रणाली विकसित की ?
    1. IIT हैदराबाद
    2. IIT कानपुर
    3. IIT मुंबई
    4. IIT जोधपुर

    Show Answers

    21 नवंबर 2018 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद के शोधकर्ताओं ने दूध में मिलावट का पता लगाने के लिए स्मार्टफोन आधारित प्रणाली विकसित की। इस हेतु उन्होंने डिटेक्टर सिस्टम विकसित किया है, जो संकेतक पेपर का उपयोग करके दूध में अम्लता के स्तर को माप सकता है। इस मिलावट पहचान प्रणाली में, शोधकर्ताओं ने नायलॉन के नैनो साइज फाइबर से बने कागज जैसी सामग्री का उत्पादन करने के लिए ‘इलेक्ट्रोस्पिनिंग‘ नामक प्रक्रिया का उपयोग किया है, जो तीन रंगों के संयोजन से भरा हुआ है।

  5. वह देश, जहां विश्व के प्रथम भूमिगत होटल का अनावरण किया गया ?

    1. मैक्सिको
    2. चीन
    3. कनाडा
    4. ब्राज़ील

    Show Answers

    21 नवंबर 2018 को शंघाई, चीन में विश्व के प्रथम भूमिगत होटल इंटरकांटिनेंटल शंघाई वंडरलैंड का अनावरण किया गया। यह होटल 90 मीटर गहराई में बनाया गया है। इस होटल की लागत 286.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस होटल का निर्माण दुबई की बुर्ज अल अरब होटल निर्माता कंपनी एटकिन्स (Atkins) द्वारा किया गया है।

Related Post

November 22, 2018

0 responses on "GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC November 22, 2018"

    Leave a Message

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Template Design © VibeThemes. All rights reserved.
    Skip to toolbar