डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 12 अक्टूबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय मुक्केबाज़ मैरीकॉम और विकेटकीपर-बल्लेबाज़ संजू सैमसन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप: मैरीकॉम ने रचा इतिहास, जीता वर्ल्ड चैंपियनशिप्स का 8वां पदक

भारतीय मुक्केबाज़ मैरीकॉम विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप के आठ पदक (पुरुषों या महिलाओं की सभी श्रेणियां मिलाकर) जीतने वाली इतिहास में पहली मुक्केबाज़ बन गई हैं. रूस के उलान उदे शहर में चल रही विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 12 अक्टूबर 2019 को मैरीकॉम (51 किलो) सेमीफाइनल में हार गईं. मैरीकॉम को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा.

भारतीय मुक्केबाज़ मैरीकॉम का यह 51 किलोग्राम भार वर्ग में विश्व चैम्पियनशिप में पहला पदक है. मैरीकॉम ने ओलंपिक कांस्य पदक (साल 2012), पांच एशियाई खिताब और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक भी जीता है. उन्होंने इस साल गुवाहाटी में इंडिया ओपन और इंडोनेशिया में प्रेसिडेंट ओपन में स्वर्ण पदक जीता था. वे राज्यसभा के सदस्य भी है.

संजू सैमसन ने किसी भारतीय द्वारा 50 ओवर के क्रिकेट में सबसे तेज़ दोहरा शतक लगाया

केरल के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ संजू सैमसन ने किसी भारतीय द्वारा पचास ओवर के पेशवर क्रिकेट में सबसे तेज़ दोहरे शतक का रिकॉर्ड बनाया है. संजू सैमसन इस सीजन में विजय हजारे टूर्नामेंट के दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं. उन्होंने साथ ही लिस्ट ‘ए’ में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

उन्होंने विस्फोटक बल्लेबाजी करते हुए 125 गेंद में 200 रन बनाये. यह भारत की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में आठवां दोहरा शतक है तथा घरेलू क्रिकेट में ये तीसरा दोहरा शतक है. उन्होंने 129 गेंदों में 20 चौके और 10 छक्के लगाकर 212 रन की पारी खेली. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, शिखर धवन और करनवीर कौशल है. इस सूची में अब संजू सैमसन भी शामिल हो गये है.

भारत ने चीनी पर्यटकों के लिए ई-वीजा नियमों में दी ढील

भारत ने अधिक से अधिक चीनी पर्यटकों को आकर्षित करने की मुहिम के अंतर्गत चीनी पर्यटकों के लिये ई-वीजा के नियमों में ढील दी है. भारत ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जब चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भारत यात्रा पर आये हुए हैं. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी दूसरी अनौपचारिक बैठक के लिये 11 अक्टूबर 2019 को तमिलनाडु के ऐतिहासिक तटीय शहर मामल्लापुरम पहुंचे थे.

भारत ने चीनी सैलानियों हेतु एकाधिक प्रवेश सुविधाओं के साथ पांच साल के टूरिस्ट ई-वीजा की घोषणा की है. भारत ने यह घोषणा अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से की है. चीनी पर्यटकों को ‘ई-वीजा’ की सुविधा भारत पहले से ही उपलब्ध करा रहा है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Leave a Comment