डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 09 अक्टूबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज मिताली राज और पाकिस्तानी बल्लेबाज उमर अकमल से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

मिताली राज बीस साल से अधिक वनडे इंटरनैशनल क्रिकेट खेलने वाली इतिहास की पहली महिला बनीं

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बीस साल पूरा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. उन्होंने 09 अक्टूबर 2019 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में खेलने के साथ ही यह उपलब्धि अपने नाम की. उनका वनडे करियर अब 20 साल 105 दिन का है.

मिताली राज ने सचिन तेंदुलकर के बाद भारत की ओर से सबसे ज्यादा समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली खिलाड़ी बन गई है. वहीं मिताली राज ऐसा करने वाली विश्व की एकमात्र महिला क्रिकेटर बनने का गौरव भी हासिल किया है.

बृहस्पति को पीछे छोड़ते हुए सबसे अधिक चांद वाला ग्रह बना शनि

इंटरनेशनल ऐस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के माइनर प्लैनेट सेंटर के अनुसार, शनि के आस-पास बीस नए चांद खोजने की बात कही गई है. शनि के आस-पास बीस और नये चांदों की खोज हुई है और इसके साथ ही उसने बृहस्पति को पीछे छोड़ दिया है. शनि के ज्ञात उपग्रहों की संख्या अब 82 हो गई है.

शनि 79 ज्ञात चांद वाले बृहस्पति को पीछे छोड़ते हुए सौरमंडल का सबसे ज्यादा चांद वाला ग्रह बन गया है. वैज्ञानिक बताते हैं कि हाल में खोजे गए ये चांद शनि से बहुत दूर हैं. नये खोजे गए चांद में सत्रह शनि के घूमने की दिशा से उलटे तथा तीन उसकी दिशा में परिक्रमा कर रहे हैं.

पाकिस्तान के उमर अकमल ने इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक शून्य के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की

पाकिस्तानी बल्लेबाज उमर अकमल इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में दस बार शून्य पर आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. श्रीलंका के विरुद्ध तीन टी-20 मैचों की सीरीज में उमर अकमल लगातार दो बार शून्य पर आउट हो गये. सबसे ज्यादा शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड इसके पहले पाकिस्तान के ही पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी के नाम था. अफरीदी आठ बार शून्य पर आउट हुए थे.

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच 05 सितंबर और 07 सितंबर को दो टी-20 मैच हुए थे. इन दोनों ही मैचों में उमर अकमल शून्य पर आउट हुए थे. पाकिस्तानी बल्लेबाज उमर अकमल ने कुल 83 टी-20 इंटरनेशनल मैच में दस बार शून्य पर आउट हुए है. इसके पहले यह रिकॉर्ड शाहिद अफरीदी के नाम था. वे कुल 99 टी-20 इंटरनेशनल में आठ बार शून्य पर आउट हुए थे.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Leave a Comment