Home / Current Affairs Articles / Current Affairs September 6, 2018

Current Affairs September 6, 2018

Current Affairs September 6, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

अंतर्राष्ट्रीय विमानन शिखर सम्मेलन का नई दिल्ली में आयोजन

3-4 सितंबर 2018 को नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय विमानन शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया। यह शिखर सम्मेलन आयोजन भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण और अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ द्वारा भारतीय विमानन बाजार के 50 वें महीने के पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया। इस विमानन शिखर सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य अग्रिम 20 वर्षों में भारतीय विमानन उद्योग के विकास और चुनौतियां के आर्थिक और सामाजिक प्रभाव का मूल्यांकन करना था। हमें ध्यान देना चाहिए कि एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2025 तक भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा हवाई परिवहन बाजार होगा जिसमें वर्ष 2035 तक लगभग 500 मिलियन लोगों द्वारा भारत में या भारत से बाहर हवाई यात्रा की जाएगी।

अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ

अन्तर्राष्ट्रीय वायु यातायात संघ एक अन्तर्राष्ट्रीय वायुसेवाओं का उद्योग व्यापार समूह है, जिसका मुख्यालय मॉन्ट्रियल, कनाडा में स्थित है।

जिसकी स्थापना अप्रैल 1945 में हवाना, क्यूबा में हुई थी। स्थापना के समय अंतर्राष्ट्रीय वायु यातायात संघ के 57 सदस्य देश थे, जबकि आज इसके 240 से अधिक सदस्य देश है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण

स्थापना: 1 अप्रैल 1995
पूर्ववर्ती संस्था: राष्ट्रीय विमानपत्तन प्राधिकरण
मुख्यालय: नई दिल्ली
मंत्रालय: नागर विमानन मंत्रालय

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण कुल 125 विमानपत्तनों का प्रबंधन करता है जिसमें 11 अंतर्राष्ट्रीय विमानपत्तन, 8 सीमा शुल्क विमानपत्तन, 81 घरेलू विमानपत्तन तथा रक्षा वायु क्षेत्रों में 25 सिविल एंक्लेव शामिल हैं।


मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मृत पत्रकारों के रिश्तेदारों की अनुदान राशि बढ़ाई गई

5 सितंबर 2018 को मध्य प्रदेश सरकार ने अपने कैबिनेट मीटिंग में मृत पत्रकारों के रिश्तेदारों को भुगतान करने के लिए दी जाने वाली अनुदान राशि को बढ़ाने का फैसला किया। इस फैसले के अनुसार अनुदान राशि को ₹1 लाख से बढ़ाकर ₹4 लाख कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त मौजूदा वित्तीय वर्ष के मृत पत्रकारों को आवास ऋण पर 5 साल की अवधि के लिए 5% की ब्याज सब्सिडी भी दी जाएगी। जबकि वाहनों या कैमरों को नुकसान पहुंचाने संबंधित मामलों में सरकार पत्रकार/कैमरामैन को मुआवजे की राशि के रूप में ₹50000 उपलब्ध कराएगी। 

Related Post

Check Also

Current Affairs September 1, 2018

Current Affairs September 1, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस …

Leave a Reply

Subscribe NewsletterDOWNLOAD APP NOW

STAY UPDATED

Download our free android app and get

and general knowledge on your phone.

OR

SUBSCRIBE VIA EMAIL

and get latest current affairs