हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 09 अक्टूबर 2019

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम और दिल्ली सरकार से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा जारी वैश्विक प्रतिस्पर्धी सूचकांक में भारत 10 स्थान गिरकर कितने स्थान पर पहुंच गया है?
a. 68वें
b. 78वें
c. 88वें
d. 63वें

2.इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के माइनर प्लैनेट सेंटर के अनुसार, किस ग्रह ने बृहस्पति को पछाड़कर सौर-मंडल का सर्वाधिक चांद वाला ग्रह बन गया है?
a. युरेनस
b. नेप्चून
c. शुक्र
d. शनि

3.दिल्ली सरकार ने सड़क हादसों में घायलों के इलाज के लिए औपचारिक तौर पर किस योजना को लांच किया है?
a. फरिश्ते दिल्ली के
b. ऑपरेशन बचाव शक्ति
c. गुमनाम राही दिल्ली के
d. बचाव रक्षक दिल्ली के 

4.किस देश ने हाल ही में चीन के शिनजियांग में उइगर मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों के साथ कथित दुर्व्यवहार को लेकर चीन की 28 संस्थाओं को ब्लैकलिस्ट कर दिया है?
a. फ्रांस
b. जापान
c. अमेरिका
d. भारत

5.घरेलू और व्यावसायिक इकाइयों के कचरे के पृथक्करण, प्रसंस्करण और निपटान हेतु भारत का पहला ई-कचरा क्लिनिक जल्द ही मध्य प्रदेश के किस शहर में स्थापित किया जाएगा?
a. इंदौर
b. भोपाल
c. जबलपुर
d. उज्जैन

6.बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर नई दिल्ली में वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिये संयुक्त  रूप से कितने परियोजनाओं की शुरुआत की?
a. तीन
b. दस
c. आठ
d. चार

7.केंद्रीय स्वस्थ्य  मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किस शहर में 8वें अंतर्राष्ट्रीय शेफ सम्मेलन में भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण का ‘ट्रांस-फैट फ्री’ लोगो जारी किया?
a. भोपाल
b. जयपुर
c. नई दिल्लीध
d. हैदराबाद

8.राष्ट्रीय खनिज विकास निगम ने किस राज्य के बेल्लारी ज़िले में स्थित डोनिमलाई खान में खनन कार्य शुरू किया है?
a. कर्नाटक
b. तमिलनाडु
c. राजस्थान
d. मध्य प्रदेश

9.भारत-मंगोलिया के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘नोमाडिक एलीफैंट’ के 14वें संस्करण का आयोजन किस राज्य में किया जा रहा है?
a. मध्य प्रदेश
b. हिमाचल प्रदेश
c. कर्नाटक
d. राजस्थान

10.विश्व पर्यावास दिवस प्रत्येक साल निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. अक्टूबर माह के पहले सोमवार
b. अगस्त माह के पहले सोमवार
c. नवम्बर माह के पहले सोमवार
d. जनवरी माह के पहले सोमवार

उत्तर:-

1.a. 68वें
भारत साल 2018 में रैंकिंग में 58वें स्थान पर था. सिंगापुर इस बार अमेरिका को पीछे छोड़कर पहले स्थान पर आ गया है. व्यापार युद्ध (ट्रेड वॉर) के चलते अमेरिका को अपनी पहली रैंकिंग गंवानी पड़ी है. ब्राजील को वार्षिक वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक में 71वें स्थान पर रखा गया है. 

2.d. शनि
इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के माइनर प्लैनेट सेंटर ने शनि के आसपास 20 नये चांद खोजने की जानकारी दी है, जिससे इसके ज्ञात उपग्रहों की संख्या 82 हो गई है. वहीं, शनि ने 79 ज्ञात चांद वाले ग्रह बृहस्पति को पछाड़कर सौरमंडल का सर्वाधिक चांद वाला ग्रह बन गया है. रिपोर्ट के अनुसार, नये खोजे गए चांद में 17 शनि के घूमने की दिशा से उलटे, जबकि तीन उसकी दिशा में परिक्रमा कर रहे हैं.

3.a. फरिश्ते दिल्ली के
इस अभियान की मदद से सड़क हादसों में घायल होने वाले लोगों का इलाज किसी भी अस्पताल में निशुल्क किया जाएगा. दिल्ली सरकार इलाज का पूरा खर्चा वहन करेगी. मुख्यमंत्री ने अरविंद केजरीवाल ने मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में पायलट प्रोजेक्ट के तहत सड़क पर घायलों की मदद करने वाले एक दर्जन लोगों सम्मानित भी किया.

4.c. अमेरिका
अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रोस ने इस फैसले की घोषणा की. इससे ये संस्थाएं अब अमेरिकी सामान नहीं खरीद पाएंगी. अमेरिकी फेडरल रजिस्टर में अद्यतन की गई जानकारी के अनुसार काली सूची में डाली कई संस्थाओं में वीडियो निगरानी कम्पनी ‘हिकविज़न’, कृत्रिम मेधा कम्पनियां ‘मेग्वी टेक्नोलॉजी’ और ‘सेंस टाइम’ शामिल हैं.

5.b. भोपाल
इसकी स्थापना के लिये केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और भोपाल नगर निगम के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये. यह तीन महीने की पायलट परियोजना है. अगर यह सफल होती है, तो इसे पूरे देश में लागू किया जायेगा. इलेक्ट्रॉनिक कचरे को या तो डोर-टू-डोर एकत्रित किया जाएगा या व्यक्तियों द्वारा सीधे क्लिनिक में जमा कराया जा सकता है.

6.a. तीन
तीन परियोजनाओं में पहला बांग्लादेश से LPG के आयात से संबंधित परियोजना, दूसरा बांग्लादेश की राजधानी ढाका में रामकृष्ण मिशन, वि‍वेकानंद भवन का निर्माण, तीसरा बांग्लादेश-भारत पेशेवर कौशल विकास संस्थाान की स्थापना करना है. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री चार दिन की भारत यात्रा पर थीं. वे विश्व आर्थिक फोरम द्वारा आयोजित भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन में मुख्य अतिथि थीं.

7.c. नई दिल्ली
यह ट्रांस फैट के खिलाफ अभियान का एक महत्वपूर्ण पड़ाव होने के साथ ही भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के ईट राइट डंडिया के जन अभियान को नई गति देगा. ईट राइट इंडिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्ष 2022 तक भारत के लोगों के लिये एक ऐसे न्यू इंडिया के निर्माण के सपने का साकार करना है. ईट राइट इंडिया अभियान के तहत सरकार द्वारा पोषक और स्वस्थ खाने की आदतों को प्राथमिकता दी गई है.

8.a. कर्नाटक
डोनिमलाई में खनन प्रारंभ करने का उद्देश्य लौह अयस्क की आपूर्ति में वृद्धि करना और इसकी कीमतों में कमी लाना है. वर्तमान में राज्य में लौह अयस्क खनन कर्त्ताओं ने लागत में वृद्धि तथा कमज़ोर मांग के कारण इसका परिचालन बंद कर दिया गया है.

9.b. हिमाचल प्रदेश
इस संयुक्त सैन्य अभ्यास में मंगोलियाई सेना का प्रतिनिधित्व एलीट 084 एयर बोर्न स्पेशल टास्क बटालियन के सैनिकों द्वारा किया जा रहा है. भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व राजपूताना रायफल्स की एक बटालियन टुकड़ी द्वारा किया जा रहा है. इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य आतंकवाद विरोधी और काउंटर टेररिज़्म ऑपरेशन में सैनिकों को प्रशिक्षित करना है.

10.a. अक्टूबर माह के पहले सोमवार
विश्व पर्यावास दिवस साल 2019 में इसे 07 अक्तूबर को मनाया गया. इस वर्ष का विषय “कचरे को धन में बदलने हेतु एक अभिनव उपकरण के रूप में सीमांत प्रौद्योगिकी” है. विश्व पर्यावास दिवस की घोषणा पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 1985 में की गई थी.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Leave a Comment