हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 12 फरवरी 2020

ब्लू जी.के.  प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – भूजल संरक्षण विधेयक-2020 और ‘स्टेप विद रिफ्यूजी’ अभियान से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. हाल ही में किस देश ने भारत को एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली बेचे जाने की मंजूरी दे दी है?
a. रूस
b. अमेरिका
c. इज़राइल
d. चीन

2. किस राज्य द्वारा घटते भूजल स्तर में सुधार के लिए भूजल संरक्षण विधेयक-2020 को मंजूरी प्रदान की गई है?
a. उत्तर प्रदेश
b. झारखंड
c. मध्य प्रदेश
d. बिहार

3. सार्वजनिक उपक्रम सर्वेक्षण 2018-19 के अनुसार इस अवधि में सबसे अधिक मुनाफे वाली कंपनी कौन सी है?
a. एयर इंडिया
b. एनटीपीसी
c. बीएसएनएल
d. ओएनजीसी

4. हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा जारी घोषणा के अनुसार नये एक रुपये के नोट पर किसके हस्ताक्षर होंगे?
a. वित्त मंत्री
b. वित्त सचिव
c. आरबीआई गवर्नर
d. राष्ट्रपति

5. डब्ल्यूएचओ द्वारा कोरोना वायरस का आधिकारिक नाम क्या रखा गया है?
a. WICD-20
b. COCD-19
c. COVID-19
d. ICVD-20

6. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व यूनानी दिवस मनाया जाता है?
a. 11 फरवरी
b. 12 फरवरी
c. 13 फरवरी
d. 10 फरवरी

7. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री का क्या नाम है जिन्होंने अपने दल झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) का विलय भाजपा में करने की आधिकारिक घोषणा की?
a. अर्जुन मुंडा
b. बाबूलाल मरांडी
c. शिबू सोरेन
d. रघुबर दास

8. हाल ही में किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने ‘स्टेप विद रिफ्यूजी’ अभियान आरंभ किया है?
a. UNICEF
b. WWF
c. OPEC
d. UNHCR

9. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री द्वारा हाल ही में किस क्षेत्र को संरक्षित विशेष कृषि क्षेत्र घोषित किया गया है?
a. कावेरी डेल्टा क्षेत्र
b. ऊटी डेल्टा क्षेत्र
c. तिरुची डेल्टा क्षेत्र
d. चिदंबरम डेल्टा क्षेत्र

10. निम्नलिखित में से किस राज्य में महात्मा गांधी लोक प्रशासन संस्थान और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्मार्ट गवर्नमेंट ने ई-गवर्नेंस सेवाओं पर क्षमता निर्माण के लिये समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं?
a. हरियाणा
b. झारखंड
c. पंजाब
d. छत्तीसगढ़

उत्तर:

1. b. अमेरिका
संयुक्त राज्य सरकार ने भारत को एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली (IDWS) की बिक्री को मंजूरी दे दी है. इसकी कीमत लगभग 1.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 13,000 करोड़ रुपये) होगी. एकीकृत वायु रक्षा हथियार प्रणाली में AMRAAM मिसाइल, NASAMS-II, सतह से हवा में मिसाइल, रडार, आदि शामिल हैं.

2. a. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने 12 फरवरी 2020 को भूजल संरक्षण अधिनियम-2020 (GWA-2020) को मंजूरी प्रदान की. इसके अनुसार, यदि कोई व्यक्ति 300 वर्गमीटर से बड़े घर का निर्माण करने के लिए एक सबमर्सिबल पंप स्थापित करता है, तो मालिक को वर्षा जल संचयन प्रणाली स्थापित भी करनी होगी. उत्तर प्रदेश भूजल संरक्षण विधेयक-2020 के प्रावधानों के अनुसार पहली बार अपराधी को छह महीने से एक साल तक की सजा और दो लाख से पांच लाख रुपये तक का जुर्माना देना होगा.

उत्तर प्रदेश भूजल संरक्षण विधेयक- UP Ground Water Act 2020

3. d. ओएनजीसी
तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन और एनटीपीसी सार्वजनिक उपक्रम सर्वेक्षण 2018-19 की टॉप तीन कम्पनियां हैं. इनका कुल लाभ क्रमशः 15.3 प्रतिशत, 9.68 प्रतिशत और 6.73 प्रतिशत है. जबकि एअर इंडिया, बीएसएनएल और एमटीएनएल को सर्वाधिक नुकसान हुआ. सर्वेक्षण के अनुसार, इस दौरान 70 सरकारी कंपनियां नुकसान में रहीं और कुल घाटे में शीर्ष 10 कंपनियों की हिस्सेदारी 94% से अधिक रही.

4. b. वित्त सचिव
केंद्र सरकार ने एक रुपये के नोट को नए सुरक्षा फीचर के साथ जल्द बाजार में पेश करने की घोषणा की है. इस नोट पर सबसे ऊपर में हिन्दीं में भारत सरकार लिखा होगा. इस पर वित्त सचिव अतनु चक्रवर्ती के हिन्दी और अंग्रेजी में हस्ताक्षर होंगे. इस नोट पर एक रुपये के सिक्के का प्रतीक चिन्ह होगा जिस पर सत्यमेव जयते लिखा होगा.

5. c. COVID-19
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा कोरोना वायरस का आधिकारिक नाम ‘COVID-19’ कर दिया गया है. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि इससे जुड़े बहुत से कारकों की वजह से इसे यह नाम दिया गया है. इसे यदि कोई और नाम दिया जाता तो गलत होता. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन 18 महीने में तैयार हो सकती है. इस वायरस से अब तक 1000 से अधिक लोग सिर्फ चीन में ही मारे जा चुके हैं.

6. a. 11 फरवरी
प्रत्येक वर्ष दुनिया भर में 11 फरवरी को विश्व यूनानी दिवस मनाया जाता है. इसे यूनानी शोधकर्ता हकीम अजमल खान की जन्म वर्षगांठ के अवसर पर मनाया जाता है. अजमल खान एक यूनानी विशेषज्ञ थे. इसे मुख्यतः पर्शियन-अरबी पारंपरिक औषधि प्रणाली के रूप में जाना जाता है. इस चिकित्सा पद्धति के मुगलकालीन भारत में भी उपयोग किये जाने के प्रमाण मिले हैं. इसके अलावा दक्षिण एशियाई तथा मध्य एशिया में भी यूनानी चिकित्सा पद्धति का उपयोग किया जाता रहा है.

7. b. बाबूलाल मरांडी
झारखंड के प्रथम मुख्यमंत्री और झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने हाल ही में यह घोषणा की कि उनकी पार्टी का 17 फरवरी को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में आधिकारिक रूप से विलय होगा. लगभग तेरह वर्ष पहले उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से नाता तोड़कर अपनी नई पार्टी बना ली थी. झारखंड के पहले मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी आरएसएस के पूर्व नेता भी हैं. उन्होंने, 2006 में बीजेपी से अलग होकर नई पार्टी बना ली थी.

8. d. UNHCR
संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (United Nations High Commissioner for Refugees-UNHCR) द्वारा हाल ही में ‘स्टेप विद रिफ्यूजी’ अभियान आरंभ किया. इस अभियान में भाग लेने वाले व्यक्तियों द्वारा 12 महीनों में दो बिलियन किलोमीटर की दूरी तय करने के लिये स्वयं को चुनौती दी जाएगी क्योंकि विश्व में शरणार्थियों द्वारा अपनी सुरक्षा के लिये हर वर्ष लगभग इतने किमी. की यात्रा तय की जाती है.

9. a. कावेरी डेल्टा क्षेत्र
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने हाल ही में कावेरी डेल्टा क्षेत्र को संरक्षित विशेष कृषि क्षेत्र  के रूप में घोषित किया. इस योजना में कावेरी नदी के डेल्टा क्षेत्र में हाइड्रोकार्बन अन्वेषण जैसी परियोजनाओं के लिये मंज़ूरी प्रदान नहीं की जाएगी. राज्य सरकार के अनुसार केंद्र सरकार यहाँ कोई भी परियोजना शुरू कर सकती है परंतु राज्य सरकार के अनुमति पत्र के बिना उसे लागू नहीं किया जा सकेगा. इस क्षेत्र में खेती के साथ-साथ कृषि आधारित गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जाता है.

10. c. पंजाब
पंजाब के महात्मा गांधी राज्य लोक प्रशासन संस्थान (MGSIPA) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्मार्ट गवर्नमेंट (NISG) ने राज्य में ई-गवर्नेंस सेवाओं पर क्षमता निर्माण के लिये समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं. यह समझौता ज्ञापन लोक सेवाओं के प्रशिक्षण में बुनियादी ढ़ाँचे, हार्डवेयर और प्रोप्राइटरी सॉफ्टवेयर के साझाकरण के माध्यम से राज्य के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में NISG की भूमिका को सुगम बनाएगा. NISG का गठन सूचना प्रौद्योगिकी एवं सॉफ्टवेयर विकास पर राष्ट्रीय कार्यबल की सिफारिशों के आधार पर वर्ष 2002 में एक सार्वजनिक-निजी-भागीदारी (PPP) के तहत किया गया था.

Leave a Comment