हिंदी करेंट अफेयर्स : 12 व 13 मई, 2019

1. क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट टीम की ऑफिशियल स्पांसर कौन सी भारतीय कंपनी बनी?
उत्तर – अमूल
भारतीय दुग्ध उत्पाद कंपनी अमूल क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट टीम की ऑफिसियल स्पांसर बन गयी है। क्रिकेट विश्व कप 2019 का आयोजन इंग्लैंड व वेल्स में किया जाएगा। इसका आयोजन 30 मई से 14 जुलाई के बीच किया जायेगा।
2. हाल ही में जलवायु आपातकाल घोषित करने वाला विश्व के दूसरा देश कौन बना?
उत्तर – आयरलैंड
आयरलैंड ने हाल ही में जलवायु आपातकाल की घोषणा की, इसके साथ ही आयरलैंड यूनाइटेड किंगडम के बाद जलवायु आपातकाल घोषित करने वाला विश्व का दूसरा देश बना गया है। आयरलैंड ने 9 मई, 2019 को जलवायु आपातकाल की घोषणा की है।
इससे पहले यूनाइटेड किंगडम विश्व की पहली विधानपालिका बन गयी है, जिसने राष्ट्रीय पर्यावरण तथा जलवायु आपातकाल प्रस्ताव को पारित किया है। हफ्ता भर पहले 16 वर्षीय स्वीडिश छात्रा ग्रेटा थनबर्ग ने ब्रिटिश कानूननिर्माताओं को पर्यावरण के लिए अधिक कार्य करने की मांग की थी। उनके अतिरिक्त पर्यावरण समूह “एक्सटिंक्शन रिबेलियन” द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया था।
आयरलैंड
आयरलैंड उत्तरी अटलांटिक में स्थित एक द्वीपीय देश है। आयरलैंड को ग्रेट ब्रिटेन से नार्थ चैनल, आयरिश सागर तथा सैंट जॉर्जस चैनल पृथक करते हैं। यह यूरोप का तीसरा सबसे बड़ा द्वीप है। आयरलैंड का क्षेत्रफल 84,421 वर्ग किलोमीटर है। इसकी राजधानी डबलिन में स्थित है। आयरलैंड की जनसँख्या लगभग 6.6 मिलियन है। राजनीतिक रूप से आयरलैंड को दो भागों में बांटा गया है : आयरलैंड गणराज्य तथा नॉर्दर्न आयरलैंड। नॉर्दर्न आयरलैंड यूनाइटेड किंगडम का हिस्सा है।
3. भारत में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर – 11 मई
भारत में प्रतिवर्ष 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत की तकनीकी प्रगति को चिन्हित करने और विभिन्न क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के विकास को बढ़ावा देने के लिए 11 मई को भारत भर में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जा रहा है।
पृष्ठभूमि
यह राजस्थान के पोखरण में 11 से 13 मई 1998 तक आयोजित ऑपरेशन शक्ति (पोखरण -2) परमाणु परीक्षण के पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले परीक्षण की याद में हर वर्ष मनाया जाता है। ऑपरेशन का नेतृत्व पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था, जो तब रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के निदेशक थे। पोखरण -2 के हिस्से के रूप में परमाणु परीक्षण करने के बाद, भारत को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा परमाणु राज्य घोषित किया गया था, जिसने भारत को राष्ट्रों के परमाणु क्लब में शामिल होने वाला छठा राष्ट्र तथा परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) से नहीं जुड़ने वाला पहला देश बनाया।
4. हाल ही में वाई. सी. देवेश्वर का निधन हुआ, वे किस कंपनी के चेयरमैन थे?
उत्तर – ITC
हाल ही में वाई. सी. देवेश्वर का निधन हुआ, वे ITC कंपनी के चेयरमैन थे, उनका निधन गुरुग्राम में 11 मई, 2019 को हुआ। वे भारत के सबसे लम्बे कार्यकाल वाले सीईओ थे, उन्हें 2011 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। देवेश्वर 1996 में उस समय ITC के चेयरमैन बने थे, जब ITC बुरे दौर से गुज़र रही थी। उन्होंने कंपनी का विविधिकरण किया। शुरुआत में यह कंपनी सिगरेट उप्तादन कार्य करती है। बाद में इस कंपनी ने अन्य उपभोक्ता वस्तुओं का उत्पादन शुरू किया, इसके बाद यह कंपनी आईटी सेक्टर तथा आतिथ्य सेक्टर में भी शामिल है। वाई.सी. देवेश्वर भारतीय रिज़र्व बैंक के केन्द्रीय बोर्ड के निदेशक भी थे। ITC एक भारतीय बहु-राष्ट्रीय कंपनी है, इसका मुख्यालय पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में स्थित है।
5. किस भारतीय सशस्त्र बल ने 2019 को “ईयर ऑफ़ नेक्स्ट ऑफ़ किन” के रूप में मनाने का निर्णय लिया है?
उत्तर – भारतीय थल सेना
भारतीय थल सेना ने 2019 को “ईयर ऑफ़ नेक्स्ट ऑफ़ किन” के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इसका उद्देश्य युद्ध में शहीद हुए सैनिकों, एक्स-सर्विसमैन तथा कार्यरत्त सैनिकों तक पहुंचकर उन्हें उन वित्तीय लाभों तथा कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देना है, जिसके वे हकदार हैं। उन्हें पेंशन से जुड़ी समस्याओं के समाधान में भी सहायता की जायेगी। अधिकतर शहीद सैनिकों के परिवार-जन उन्हें मिलने वाले वित्तीय लाभों से अनभिज्ञ होते हैं। सैनिकों तथा उनके परिवार जनों को उनका अधिकार दिलाने के लिए भारतीय सेना रेजिमेंटल केन्द्रों की स्थापना करेगी। इसमें रक्षा मंत्रालय, नेपाल दूतावास, सैनिक बोर्ड, बैंक तथा कल्याणकारी एजेंसियां मिलकर कार्य करेंगी। इस कार्य के लिए डायरेक्टरेट ऑफ़ इंडियन आर्मी वेटरन्स नोडल एजेंसी होगी। इससे पहले भारतीय थल सेना ने 2018 को “ईयर ऑफ़ डिसेबल्ड इन द लाइन ऑफ़ ड्यूटी” घोषित किया था।
6. हाल ही में प्रोफेसर किरपाल सिंह का निधन हुआ, वे किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे?
उत्तर – इतिहास
हाल ही में प्रसिद्ध सिख इतिहासकार प्रोफेसर किरपाल सिंह का निधन 95 वर्ष की आयु में चंडीगढ़ में हो गया। उन्होंने पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला में पंजाबी ऐतिहासिक अध्ययन विभाग में प्रमुख के रूप में कार्य किया था। उससे पहले वे अमृतसर के खालसा कॉलेज में लेक्चरर थे। उन्हें 2014 में अकाल तख़्त ने नेशनल प्रोफेसर ऑफ़ सिखिज्म की उपाधि दी थी। उन्हें विभाजन के बाद ऐतिहासिक घटनाक्रम का संकलन करने के लिए यूनाइटेड किंगडम की यात्रा की थी।
7. कर्नाटक उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायधीश किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर – जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका
जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका ने कर्नाटक उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायधीश के रूप में शपथ ली। उन्हें बंगलुरु में राजभवन में राज्यपाल वजुभाई आर. वाला ने शपथ दिलाई।
मुख्य बिंदु
जनवरी 2019 में कर्नाटक के तत्कालीन मुख्य न्यायधीश को सर्वोच्च न्यायालय में न्यायधीश नियुक्त किया गया था, तब से कर्नाटक उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायधीश का पद रिक्त था। इस दौरान जस्टिस एल. नारायण स्वमी को कर्नाटक उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश नियुक्त किया गया था। 30 अप्रैल, 2019 को सर्वोच्च न्यायालय के कॉलेजियम की अनुशंसा पर जस्टिस अभय श्रीनिवास को कर्नाटक उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायधीश नियुक्त किये जाने की घोषणा की थी।
जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका
• 58 वर्षीय जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका 1983 में महाराष्ट्र के थाणे जिला न्यायालय में एनरोल हुए थे।
• 1985-86 के दौरान उन्होंने वी.पी.टिपनिस के कार्यालय में कार्य किया, वी.पी.टिपनिस पूर्व लोकायुक्त तथा बॉम्बे उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश थे।
• अगस्त, 2003 में उन्हें बॉम्बे उच्च न्यायालय में अतिरिक्त न्यायधीश नियुक्त किया गया, नवम्बर 2005 में उन्हें स्थायी न्यायधीश नियुक्त किया गया।
• कर्नाटक उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायधीश नियुक्त किये जाने से पहले वे बॉम्बे उच्च न्यायालय के दूसरे सबसे वरिष्ठ न्यायधीश थे।
भारत में उच्च न्यायालय
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 214 के अनुसार प्रत्येक राज्य के लिए एक उच्च न्यायालय की व्यवस्था होनी चाहिए। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश की नियुक्ति संविधान के अनुच्छेद 217 के तहत राष्ट्रपति द्वारा भारत के मुख्य न्यायधीश तथा सम्बंधित राज्य के राज्यपाल के साथ परामर्श के बाद की जाती है। उच्च न्यायालय के न्यायधीशों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा भारत के मुख्य न्यायधीश तथा सम्बंधित उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश के साथ परामर्श के बाद की जाती है।
8. विश्व प्रवासी पक्षी दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर – 11 मई
प्रतिवर्ष 11 मई को विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाया जाता है, इसका उद्देश्य प्रवासी पक्षियों से सम्बंधित मुद्दों के बारे में चिंतन करना है तथा उनके संरक्षण के लिए कदम उठाना है। इस वर्ष विश्व प्रवासी पक्षी दिवस की थीम “पक्षियों की रक्षा करो : प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान बनो” है।
9. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने औद्योगिक ट्रांस-फैट को समाप्त करने के लिए किस संगठन के साथ समझौता किया है?
उत्तर – अंतर्राष्ट्रीय खाद्य व पेय पदार्थ गठबंधन (IFBA)
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने औद्योगिक ट्रांस-फैट को समाप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय खाद्य व पेय पदार्थ गठबंधन (IFBA) के साथ समझौता किया है। औद्योगिक ट्रांस-फैट को 2023 तक समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। ट्रांस-फैट के कारण होने वाले कोरोनरी ह्रदय रोग के कारण प्रतिवर्ष 5 लाख लोगों की मृत्यु होती है। ट्रांस फैट अक्सर स्नैक्स, बेक्ड फ़ूड तथा तले हुए खाने में होता है।
10. कोंकण रेलवे कारपोरेशन लिमिटेड का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है?
उत्तर – नवी मुंबई
हाल ही में कोंकण रेलवे कारपोरेशन लिमिटेड ने नेपाल के रेलवे विभाग के साथ अनुबंध समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं, इस समझौते के तहत 2 1600HP DEMU ट्रेन्स सेट की आपूर्ति की जायेगी। इन रेलों का उपयोग भारत में जयनगर तथा नेपाल में कुर्था के बीच रेलवे लिंक को ऑपरेशनलाइज करने के लिए किया जायेगा। प्रत्येक ट्रेन सेट एम् एक ड्राइविंग पॉवर कार, तीन ट्रेलर कार (एक एयर कंडिशन्ड कार) तथा स्टैण्डर्ड एक्सेसरीज दी जायेंगी। इन ट्रेन सेट का निर्माण चेन्नई की इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री में किया जाएगा। 34 किलोमीटर लम्बे जयनगर-कुर्था रेल लिंक का निर्माण IRCON ने भारत सरकार की वित्तीय ग्रांट के तहत किया गया था।

« पिछला अपडेट

Advertisement


May 13, 2019

0 responses on "हिंदी करेंट अफेयर्स : 12 व 13 मई, 2019"

    Leave a Message

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Template Design © VibeThemes. All rights reserved.
    Skip to toolbar