हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 व 15 अप्रैल, 2019

[embedded content]

1. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा बेरेशीट स्पेसक्राफ्ट किस देश से सम्बंधित है?
उत्तर – इजराइल
इजराइल का चन्द्रमा मिशन असफल हो गया है, हाल ही में इजराइल का बेरेशीट स्पेसक्राफ्ट चन्द्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इजराइल के बेरेशीट स्पेसक्राफ्ट को चन्द्रमा की सतह पर लैंड किया जा रहा था, उस समय मुख्य इंजन तथा संचार में खराबी आने के कारण टच डाउन से कुछ ही समय पूर्व स्पेसक्राफ्ट चन्द्रमा की सतह पर गिरकर क्रेश हो गया। इस घटना का जीवंत प्रसारण इजराइल के टीवी तथा सोशल मीडिया पर भी किया गया।
स्पेस एक्स के फाल्कन 9 राकेट ने SpaceIL के लूनर लैंडर के साथ फ्लोरिडा से उड़ान भरी थी। यदि यह मिशन सफल होता तो इजराइल रूस, अमेरिका और चीन जैसे देशों की सूची में शामिल हो जाता जिन्होंने चन्द्रमा की सतह पर सफल नियंत्रित लैंडिंग की है।
इजराइल का चन्द्रमा मिशन
• गौरतलब है कि इस मिशन की फंडिंग दान की गयी राशि से की गयी है, यह विश्व का पहला निजी लूनर लैंडर मिशन है। इस प्रोजेक्ट की लागत 100 (लगभग 700 करोड़ रुपये) है।
• स्पेसक्राफ्ट का नाम बेरेशीट रखा गया है, इसका भार 585 किलोग्राम है।
• यह स्पेसक्राफ्ट चन्द्रमा पर पहुँच कर वहां के चट्टानी धरातल की तस्वीरें भेजेगा तथा चन्द्रमा के चुम्बकीय क्षेत्र पर प्रयोग भी करेगा।
• हिब्रू भाषा में बाइबिल के पहले शब्द “शुरुआत में” के सन्दर्भ में इस स्पेसक्राफ्ट का नाम बेरेशीट रखा गया है।
चन्द्रमा पर लैंडिंग
• सबसे पहले सोवियत संघ ने लूना 2 के साथ चन्द्रमा पर 1959 में लैंडिंग की थी।
• इसके वर्ष बाद अमेरिका ने रेंजर 4 को चन्द्रमा की सतह पर उतारा था।
• लूना 2 और रेंजर 4 हार्ड लैंडिंग थीं अर्थात इन दोनों स्पेसक्राफ्ट को चन्द्रमा की सतह पर टकराया गया था।
• अमेरिका और सोवियत संघ ने 1966 में चन्द्रमा पर पहली बार नियंत्रित सॉफ्ट लैंडिंग की।
• चन्द्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला तीसरा देश चीन है, चीन ने 2013 में चंगेई 3 को चन्द्रमा की सतह पर लैंड किया था।
SpaceIL
SpaceIL एक गैर-लाभकारी कंपनी है, इसकी स्थापना आठ वर्ष पहले गूगल लूनर एक्स प्राइज में हिस्सा लेने के लिए की गयी थी। गूगल लूनर एक्स प्राइज प्रतिस्पर्धा में चन्द्रमा की सतह से हाई डेफिनिशन विडियो भेजना, लाइव ट्रांसमिशन, किसी भी दिशा में 500 मीटर घूमने वाले निजी स्पेसक्राफ्ट के निर्माण शामिल था। परन्तु 2018 में इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया था क्योंकि बची हुई पांच टीमों में से कोई भी टीम मार्च तक की डेडलाइन को पूरा नहीं कर सकी।
2. हाल ही में किस भारतीय को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “आर्डर ऑफ़ द सैंट एंड्रू द अपोसल” के लिए चुना गया है?
उत्तर – नरेन्द्र मोदी
भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “आर्डर ऑफ़ द होली अपोस्ल एंड्रू” से सम्मानित किया जाएगा, इसके लिए हाल ही में भारत में रूसी दूतावास ने वक्तव्य जारी किया। प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान भारत और रूस के बीच सामरिक साझेदार को मज़बूत करने और दोनों देशों के बीच मित्रता को बढ़ावा देने के लिए दिया जा रहा है। अब तक इस सम्मान से सम्मानित किये जाने वाली विदेशी नेता इस प्रकार हैं : अज़रबैजान के राष्ट्रपति हेदर अलियेव, कजाखस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव तथा चीन के शी जिनपिंग।
हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात ने प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान “ज़ायेद मैडल” से सम्मानित करने की घोषणा की थी। यह प्रधानमंत्री मोदी का आठवाँ अंतर्राष्ट्रीय सम्मान है।
3. हाल ही में किस अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी ने “स्टेट ऑफ़ वर्ल्ड पापुलेशन 2019” नामक रिपोर्ट जारी की?
उत्तर – संयुक्त राष्ट्र जनसँख्या फण्ड
हाल ही में संयुक्त राष्ट्र जनसँख्या फण्ड ने “स्टेट ऑफ़ वर्ल्ड पापुलेशन 2019” रिपोर्ट जारी की।
रिपोर्ट के मुख्य बिंदु
• 2010 से 2019 के बीच भारत की वार्षिक जनसँख्या वृद्धि दर 1.2% रही, यह चीन की वार्षिक जनसँख्या वृद्धि दर से लगभग दुगनी है।
• 2019 में भारत की जनसँख्या लगभग 1.36 अरब पर पहुँच गयी है।
• चीन की जनसँख्या 2019 में 1.42 अरब पर पहुँच गयी है।
• 2010 से 2019 के बीच चीन की जनसँख्या वृद्धि दर 0.5% रही।
• 1969 में महिलाओं की प्रजनन दर 5.6 थी, 1994 में यह कम हो कर 3.7 तथा 2019 में 2.3 हो गयी।
• भारत ने जन्म के समय जीवन आकांक्षा दर में काफी सुधार किया है, 1947 में यह 47 वर्ष थी तथा अब 2019 में यह 69 वर्ष तक पहुँच गयी है।
• 1994 में भारत में मातृत्व मृत्यु अनुपात प्रति 1,00,000 जीवित जन्म पर 488 मृत्यु था, 2015 में यह दर 174 मौतें प्रति 1,00,000 जीवित जन्म है।
4. जलियांवाला बाग़ हत्याकांड की घटना किस वर्ष हुई थी?
उत्तर – 1919
13 अप्रैल, 1919 को अमृतसर के जलियांवाला बाग़ में सैंकड़ों निर्दोष लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था। यह भारत के इतिहास का सबसे दुखद नरसंहार है।
पृष्ठभूमि
ब्रिटिश सरकार ने भारतीय क्रांतिकारियों का दमन करने के लिए रॉलेट एक्ट पारित किया था, इस अधिनियम के तहत बिना अपील, बिना दलील के लोगों को जेल में डाला जा सकता था।गांधीजी ने इस कानून के विरुद्ध अभियान शुरू किया। इस कानून के विरुद्ध देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों में एकजुट होकर विरोध प्रदर्शन किया। इसकी दो राष्ट्रीय नेताओं सत्यपाल सिंह और सैफुद्दीन किचलू को गिरफ्तार किया। उनकी गिरफ्तारी के विरुद्ध लोग जलियांवाला बाग़ में एकत्रित हुए थे। ब्रिटिश अधिकार जनरल डायर के आदेश पर सैनिकों ने निर्दोष लोगों पर अंधाधुंध गोलियां चलाई। ब्रिटिश सरकार के रिकॉर्ड के अनुसार इस घटना में 379 लोगों की मृत्यु हुई और हजारों लोगों घायल हुए। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मुताबिक इस घटना में लगभग 1,000 लोगों की मृत्यु हुई थी।
5. हिमाचल दिवस कब मनाया जाता है?
उत्तर –15 अप्रैल
15 अप्रैल को हिमाचल दिवस के रूप में मनाया जाता है। 15 अप्रैल, 1948 को हिमाचल प्रदेश का गठन किया गया था। हिमाचल प्रदेश में 15 अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश होता है।
पृष्ठभूमि
स्वतंत्रता के बाद 15 अप्रैल, 1948 को हिमाचल प्रदेश का गठन मुख्य आयुक्त के प्रांत के रूप में किया गया था। बाद में 25 जनवरी, 1950 को हिमाचल को “ग” श्रेणी का राज्य बनाया गया। तत्पश्चात 1 नवम्बर, 1956 को हिमाचल प्रदेश को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया। 1966 में पंजाब के पहाड़ी क्षेत्रों को हिमाचल प्रदेश में शामिल किया गया। 18 दिसम्बर, 1970 को संसद ने हिमाचल प्रदेश अधिनियम पारित किया तथा 25 जनवरी, 1971 को हिमाचल प्रदेश पूर्ण राज्य के रूप में अस्तित्व में आया। हिमाचल प्रदेश भारत का 18वां राज्य था।
हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश का शाब्दिक अर्थ है “बर्फ से ढका हुआ क्षेत्र”। हिमाचल प्रदेश भारत के उत्तरी भाग में स्थित है। इसके उत्तर में जम्मू-कश्मीर, पश्चिम में पंजाब, दक्षिण-पश्चिम में हरियाणा, दक्षिण—पूर्व में उत्तराखंड तथा पूर्व में तिब्बत स्थित है। हिमाचल प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 55,673 वर्ग किलोमीटर है। हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक भाषाएँ हिंदी और संस्कृत हैं। वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर हैं, जबकि हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत हैं।
6. हाल ही में किस विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पदार्थ की नई अवस्था की खोज की है?
उत्तर – एडिनबर्ग विश्वविद्यालय
स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने शक्तिशाली कंप्यूटर सिमुलेशन के द्वारा पदार्थ की नई अवस्था की खोज की है, इस अवस्था को “चेन मेल्टेड स्टेट” कहा जा रहा है। पहले यह माना जाता था कि पदार्थ की केवल तीन अवस्थाएं हो सकती हैं : ठोस, द्रव और गैस।
चेन मेल्टेड स्टेट
• चेन मेल्टेड स्टेट में परमाणु एक ही समय में ठोस तथा द्रव दोनों अवस्थाओं में होते हैं।
• वैज्ञानिकों ने शोध के दौरान पाया कि पोटैशियम पर अत्यधिक ताप व दाब डालने के पश्चात जालीनुमा ढांचे का निर्माण हुआ जबकि इसका कुछ हिस्सा द्रव अवस्था में था।
• सोडियम तथा बिस्मथ समेत आधा दर्ज़न से अधिक पदार्थ इस नयी अवस्थति को निर्मित करने में सक्षम हो सकते हैं।
• पदार्थ की इस नयी अवस्थिति के उपयोग के विषय पर अभी शोध किया जा रहा है।
7. हाल ही में आईपीएल में 100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान कौन बनें?
उत्तर – महेंद्र सिंह धोनी
चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के इतिहास में 100 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गये हैं। यह उपलब्धि उन्होंने 11 अप्रैल, 2019 को राजस्थान रॉयल्स के विरुद्ध चेन्नई सुपर किंग्स के मैच में जीत के साथ ही प्राप्त की। धोनी ने आईपीएल में 166 मैचों में कप्तानी की है, इनमे से 100 मैचों में उनकी टीम की जीत हुई है। आईपीएल में सर्वाधिक मैच जीतने वाले कप्तानों की सूची में गौतम गंभीर दूसरे स्थान पर हैं, गौतम गंभीर अब तक 71 मैच जीत चुके हैं। धोनी कप्तान के रूप में तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुके हैं। बल्लेबाज़ के रूप में महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में 182 मैचों में 4172 रन बनांये हैं। इसमें उनके 21 अर्धशतक भी शामिल हैं।
8. हाल ही में किस देश में ह्यूमो लुज़ोनेनसिस की खोज की गयी?
उत्तर – फिलीपींस
हाल ही में वैज्ञानिकों ने फिलीपींस में प्राचीन मानव की एक नई प्रजाति की खोज की है। इस प्राचीन मानव प्रजाति का नाम लुज़ॉन द्वीप के नाम पर ह्यूमो लुज़ोनेनसिस रखा गया है। लुज़ॉन द्वीप में इस नई मानव प्रजाति के दांत और हड्डियां प्राप्त हुई हैं, यह खुदाई कालाओ गुफा में की गयी है। हड्डियों के छोटे आकार से यह अनुमान लगाया गया है इस प्रजाति के लोगों की ऊंचाई चार फुट से कम रही होगी। यह अवशेष 50,000 से 67,000 वर्ष पुराने हैं। माना जा रहा है कि प्रजाति संभवतः होमो सेपियन्स, नेंडरथल्स, डेनीसोवंस तथा होमो फ्लोरेसिएंसिस जैसी प्रजातियों की समकालीन थी।
9. अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले में गेस्ट ऑफ़ ऑनर कौन सा देश होगा?
उत्तर – भारत
भारत 29वें अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले में गेस्ट ऑफ़ ऑनर देश होगा। इस पुस्तक मेले का आयोजन 24 से 30 अप्रैल के दौरान किया जाएगा। इस पुस्तक मेले में संयुक्त अरब अमीरात की शानदार विरासत, संस्कृति तथा आधुनिकता का प्रदर्शन किया जायेगा। इस मेले में भारतीय पवेलियन में प्रमुख भारतीय लेखकों की रचनाओं को प्रस्तुत किया जाएगा।
10. हाल ही में नया रक्षा सचिव किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर – गार्गी कौल
भारतीय लेखा व लेखापरीक्षण सेवा की 1984 बैच की अधिकारी गार्गी कॉल को नया रक्षा सचिव नियुक्त किया गया है।

« पिछला अपडेटअगला अपडेट »

Advertisement


April 17, 2019

0 responses on "हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 व 15 अप्रैल, 2019"

    Leave a Message

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Template Design © VibeThemes. All rights reserved.
    Skip to toolbar