हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 11 अप्रैल, 2019

[embedded content]

1. NIRF रैंकिंग 2019 में भारत का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान नामित किया गया?
उत्तर – IIT मद्रास
हाल ही में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा NIRF रैंकिंग 2019 तथा ARIIA अवार्ड्स की सूची जारी की गयी।
NIRF रैंकिंग 2019
• ओवरआल श्रेणी में IIT मद्रास पहले स्थान पर रहा।
• मेडिकल श्रेणी में AIIMS दिल्ली पहले स्थान पर रहा।
• महाविद्यालय श्रेणी में मिरांडा हाउस दिल्ली पहले स्थान पर रहा।
• प्रबंधन की श्रेणी में आईआईएम बंगलोर पहले स्थान पर रहा।
• कानून की श्रेणी नेशनल लॉ स्कूल ऑफ़ इंडिया यूनिवर्सिटी बंगलोर पहले स्थान पर रहा।
• स्थापत्य की श्रेणी में IIT खड़गपुर पहले स्थान पर रहा।
• विश्वविद्यालय की श्रेणी में IISc पहले स्थान पर रहा।
• इंजीनियरिंग संस्थानों की सूची में IIT मद्रास और IIT दिल्ली शीर्ष पर हैं।
• मानव संसाधन विकास मंत्रालय की उच्च शिक्षा संस्थान रैंकिंग में IIT चेन्नई पहले स्थान पर, IISc बंगलोर दूसरे स्थान पर तथा IIT दिल्ली तीसरे स्थान पर है।
• जामिया हमदर्द सर्वश्रेष्ठ फार्मेसी संस्थान है।
2. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहे इस्लामिक रेवोलुशनरी गार्ड कॉर्प्स किस देश से सम्बंधित हैं?
उत्तर – ईरान
अमेरिका ने ईरान के इलीट सैन्य बल इस्लामिक रेवोलुशनरी गार्ड कॉर्प्स को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने वक्तव्य में कहा है कि ईरान न केवल आतंकवाद को प्रायोजित करता है बल्कि इस्लामिक रेवोलुशनरी गार्ड कॉर्प्स के द्वारा आंतकवाद को वित्तीय सहायता देकर उसे बढ़ावा भी देता है। ऐसा पहली बार हुआ है जब अमेरिका ने किसी देश की सरकार की इकाई को आतंकवादी संगठन घोषित किया हो।
इस्लामिक रेवोलुशनरी गार्ड कॉर्प्स
इस्लामिक रेवोलुशनरी गार्ड कॉर्प्स ईरान के सशस्त्र बल की एक शाखा है, इसकी स्थापना 1979 की क्रांति के बाद 22 अप्रैल, 1979 को की गयी थी। इसकी स्थापना अयातुल्ला खोमीनी के आदेश पर की गयी थी। ईरान के संविधान के अनुसार इस्लामिक रेवोलुशनरी गार्ड कॉर्प्स का कार्य विदेशी हस्तक्षेप से इस्लामिक प्रणाली की सुरक्षा करना है। वर्तमान में इस्लामिक रेवोलुशनरी गार्ड कॉर्प्स में 1,20,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत्त हैं। इसे सऊदी अरब, बहरीन तथा अमेरिका द्वारा आतंकवादी संगठन घोषित किया गया है।
3. मोंटेरी ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2019 में महिला एकल वर्ग का खिताब किसने जीता?
उत्तर – गार्बिन मुगुरुज़ा
स्पेन की गार्बिन मुगुरुज़ा ने मोंटेरी ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2019 में महिला एकल वर्ग का खिताब जीता। दरअसल उनकी प्रतिद्वंदी विक्टोरिया अजारेंका चोट के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गयी थीं।
4. राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल के मौजूदा चेयरपर्सन कौन हैं?
उत्तर – जस्टिस आदर्श कुमार गोएल
जस्टिस आदर्श कुमार गोएल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय हरित ट्रिब्यूनल की पीठ ने यमुना के मैदानी इलाके में अपरदन के मामले की जांच के लिए समिति का गठन किया है। इस समिति में हरियाणा सिंचाई व जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव तथा खान व भू-गर्भ विभाग के निदेशक शामिल हैं। यह समिति एक माह के भीतर अपनी संयुक्त रिपोर्ट सौंपेगी।
5. किस IIT ने जनरल इलेक्ट्रिक (GE) के साथ भारत की पहली कोल्ड स्प्रे स्मार्ट लैब के लिए समझौता किया है?
उत्तर – IIT मद्रास
IIT मद्रास ने हाल ही में जनरल इलेक्ट्रिक (GE) के साथ भारत की पहली कोल्ड स्प्रे स्मार्ट (Surface Modification and Additive Research Technologies) लैब के लिए समझौता किया है। इसके तहत एयरक्राफ्ट इंजन के पुर्जों के लिए एडवांस्ड सर्विस टेक्नोलॉजी का विकास किया जाएगा। यह भारत की पहली हाई-प्रेशर कोल्ड स्प्रे है जिसे किसी शैक्षणिक संस्थान में स्थापित किया जा रहा है।
6. 24×7 प्रदूषण चार्ज जोन क्रियान्वित करने वाला पहला शहर कौन बना?
उत्तर – लन्दन
लन्दन 24×7 प्रदूषण चार्ज जोन क्रियान्वित करने वाला विश्व का पहला शहर बना गया है। लन्दन ने उल्टा लो एमिशन जोन लागू किया है, इसके तहत जो पुराने वाहन उत्सर्जन मानकों के अनुकूल नहीं है उन्हें प्रवेश फीस वसूली जायेगी। अल्ट्रा लो एमिशन जोन से गुजरने वाले पेट्रोल वाहन यूरो-4 तथा डीजल वाहन यूरो-6 मानक के अनुकूल होने चाहिए, यदि वाहन इन मानकों के अनुकूल नहीं तो वाहन चालकों को दैनिक भुगतान करना पड़ेगा।
इस पहल का उद्देश्य वायु प्रदूषण को कम करना है तथा सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा करना है। यह अल्ट्रा लो एमिशन जोन 24×7 लागू होगी। पेट्रोल से चलने वाले वाहनों को उल्टा लो एमिशन जोन के मानकों के अनुकूल नहीं हैं इस प्रकार की कार, वैन तथा मोटरबाइक के लिए लिए प्रतिदिन 12.50 पौंड का शुल्क देना होगा जबकि लॉरी, बस तथा कोच के लिए यह शुल्क 100 पौंड होगा। लन्दन में 50% नाइट्रोजन ऑक्साइड वायु उत्सर्जन केवल वाहनों के कारण ही होगा। वायु प्रदूषण के कारण लन्दन को 3.7 अरब पौंड का नुकसान होता है।
7. बोल्ड कुरुक्षेत्र युद्ध अभ्यास का आयोजन किन दो देशों के बीच किया जा रहा है?
उत्तर – भारत और सिंगापुर
झाँसी की बबीना कैंटोनमेंट में भारत और सिंगापुर के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू हो गया है। इस युद्ध अभ्यास का तीन दिवसीय युद्ध अभ्यास का आयोजन दोनों देशों के बीच सैन्य टेक्नोलॉजी, समुद्री सुरक्षा को मज़बूत करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इस युद्ध अभ्यास के द्वारा दोनों देश आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई को भी मजबूती देंगे। इस अभ्यास में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व कर्नल एस.पी. सिंह कर रहे हैं। जबकि सिंगापुर के दल का प्रतिनिधित्व लेफ्टिनेंट कर्नल टोंग चोंग कियात कर रहे हैं।
दोनों देशों ने रक्षा संबंधों को मज़बूत करने के लिए नवम्बर, 2017 में समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। समझौते के अन्सुआर सिंगापुर की सेना भारतीय सेना के साथ मिलकर प्रशिक्षण व फायरिंग अभ्यास करेगी।
8. हाल ही में किस देश में MENA विश्व आर्थिक फोरम का आयोजन किया गया?
उत्तर – जॉर्डन
6-7 अप्रैल, 2019 को मध्य पूर्व व उत्तरी अफ्रीका (MENA) विश्व आर्थिक फोरम का आयोजन जॉर्डन में किया गया। इस बैठक में क्षेत्र से सम्बंधित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गयी। इस बैठक में नौकरियों के सृजन, अरब महिलाओं के सशक्तिकरण तथा स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए बचा की गयी है। इसमें 50 देशों के 1000 अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।
9. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने हाल ही में किस बैंक के साथ स्टार्टअप प्लेटफार्म को बढ़ावा देने के लिए समझौता किया है?
उत्तर – HDFC बैंक
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने हाल ही में HDFC बैंक के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये हैं। इस समझौते के तहत BSE स्टार्टअप प्लेटफार्म पर सूचीबद्ध होने के लाभ के बारे में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जाएगा। इस समझौते के तहत योग्य स्टार्टअप्स को बैंकिंग तथा ऋण की सुविधा प्रदान की जायेगी। स्टार्ट-अप्स को BSE के स्टार्ट-अप प्लेटफार्म के द्वारा अधिक पूँजी प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। बॉम्बे स्टेट एक्सचेंज ने दिसम्बर, 2018 में स्टार्टअप प्लेटफार्म को लांच किया था। इससे उद्यमियों को स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी को सूचीबद्ध करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। HDFC बैंक के 43 मिलियन ग्राहक, 5000 से अधिक शाखाएं तथा 13,160 एटीएम हैं।
10. चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता के दौरान संविधान के किस अनुच्छेद के तहत बायोपिक/पब्लिसिटी मटेरियल के प्रकाशन पर प्रतिबन्ध लगाया है?
उत्तर – अनुच्छेद 324
संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत चुनाव आयोग ने आदेश जारी करते हुए बायोपिक/पब्लिसिटी मटेरियल के प्रकाशन पर प्रतिबन्ध लगाया है।

« पिछला अपडेटअगला अपडेट »

Advertisement

Leave a Comment