हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 18 नवम्बर, 2018

[embedded content]

1. किस राज्य ने दुग्ध क्षेत्र के किसानों के लिए “गौ समृद्धि प्लस स्कीम” लांच की?
उत्तर – केरल
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने हाल ही में “गौ समृद्धि प्लस स्कीम” को डेयरी किसानों के लिए लांच किया। इस योजना में किसानों को कम प्रीमियम दरों पर बीमा प्रदान किया जायेगा। सामान्य वर्ग के किसानों को प्रीमियम में 50% अनुदान दिया जायेगा। जबकि अनुसूचित जाति व जनजाति के डेयरी किसानों को प्रीमियम पर 70% अनुदान दिया जायेगा।
2. हाल ही में किस बैंक ने भारत का पहला इंटरैक्टिव क्रेडिट कार्ड लांच किया?
उत्तर – इंडसइंड बैंक
इंडसइंड बैंक हाल ही में भारत का पहला बटन वाला इंटरैक्टिव क्रेडिट कार्ड लांच किया, इस कार्ड का नाम इंडसइंड बैंक नेक्स्ट क्रेडिट कार्ड रखा गया है। इसकी सहायता से ग्राहक के पास भुगतान करने के लिए विभिन्न विकल्प होंगे। इस कार्ड का निर्माण अमेरिका के पिट्सबर्ग में स्थित डायनामिक्स कंपनी द्वारा किया गया है, यह कंपनी बैटरी से चलने वाले इंटेलीजेंट पेमेंट कार्ड्स का निर्माण करती है।
इस इंटरैक्टिव क्रेडिट कार्ड की सहायता से ग्राहक को पॉइंट ऑफ़ सेल पर तीन प्रकार के भुगतान विकल्प मिलेंगे : क्रेडिट, ट्रांजेक्शन को चार अवधि (6, 12, 18 और 24 माह) की EMI में कन्वर्ट करना अथवा रिवॉर्ड पॉइंट्स का इस्तेमाल करना, इसके लिए ग्राहक को कार्ड पर केवल एक बटन को दबाना होगा।
इन तीन विकल्पों के लिए LED लाइट्स का उपयोग किया गया है। ग्राहक को ट्रांजेक्शन को EMI में कन्वर्ट करने के लिए किसी कागज़ी कार्य अथवा बैंक से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
3. हाल ही में भारत में हाथियों के लिए विशिष्ट अस्पताल किस स्थान पर खोला गया?

उत्तर – मथुरा
हाल ही में उत्तर प्रदेश के मथुरा में भारत में हाथियों के लिए विशिष्ट अस्पताल खोला गया। इस अस्पताल को NGO वाइल्डलाइफ SOS द्वारा शुरू किया गया है। यह अस्पताल मथुरा जिले के चुरमुरा गाँव में स्थित है। इस अस्पताल में वायरलेस डिजिटल एक्स-रे, लेज़र उपचार, डेंटल एक्स-रे, थर्मल इमेजिंग, अल्ट्रासोनोग्राफी, हाइड्रोथेरेपी इत्यादि सुविधाएं उपलब्ध हैं। यह अस्पताल हाथी संरक्षण व देखभाल केंद्र के निकट स्थित है। इस अस्पताल का निर्माण घायल व बीमार हाथियों के उपचार के लिए किया गया है।
4. हाल ही में ऑक्सफ़ोर्ड शब्दकोष ने किस शब्द को “वर्ड ऑफ़ द ईयर” चुना?
उत्तर – टॉक्सिक (विषैला अथवा ज़हरीला)
हाल ही में ऑक्सफ़ोर्ड शब्दकोष ने अंग्रेजी भाषा के “टॉक्सिक” शब्द को “वर्ड ऑफ़ द ईयर” चुना। “टॉक्सिक” शब्द का इस्तेमाल विषैले नुकसानदेह रासायनिक तत्त्व अथवा गैस के लिए किया जाता है। “टॉक्सिक” शब्द लातिनी भाषा के “टॉक्सिकस” शब्द से बना है, जिसका अर्थ “विषैला” होता है।
5. हाल ही में अलिक पद्मसी का निधन हुआ, वे किस क्षेत्र से जुड़े हुए थे?
उत्तर – विज्ञापन निर्माण
हाल ही में अलिक पद्मसी का निधन हुआ, उन्हें भारत में विज्ञापन का पिता कहा जाता है। उनका निधन 17 नवम्बर, 2018 को मुंबई में हुआ। अपने करियर के दौरान उन्होंने कई ब्रांड के विज्ञापन में काम किया। इसके अलावा उन्होंने कई जन-जागरूकता प्रचार अभियानों में भी कार्य किया। वे IIT बॉम्बे की सलाहकार परिषद् में भी शामिल थे। उनके अलावा वे प्रधानमंत्री की एड्स टास्क फ़ोर्स का हिस्सा भी थे। उन्हें वर्ष 2000 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। उन्हें मुंबई एडवरटाइजिंग क्लब द्वारा एडवरटाइजिंग मैन ऑफ़ द सेंचुरी घोषित किया गया।
6. 281 एंड बियॉन्ड किसकी आत्मकथा है?
उत्तर – वीवीएस लक्ष्मण
भारत के महान क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने हाल ही में अपनी आत्मकथा 281 एंड बियॉन्ड को लांच किया। इस पुस्तक को वेस्टलैंड सपोर्ट द्वारा प्रकाशित किया जा रहा है। इस के सह-लेखक आर. कौशिक हैं, वे एक खेल पत्रकार हैं। वीवीएस लक्ष्मण ने वर्ष 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कलकत्ता के ईडन गार्डन्स में 281 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी, इस पुस्तक का नाम उस पारी पर आधारित है।
वीवीएस लक्ष्मण का पूरा नाम वंगीपुरापू वेंकट साईं लक्ष्मण है, उनका जन्म 1 नवम्बर, 1974 को हुआ था। वीवीएस ने 1996 में टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध अपना डेब्यू किया। उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में 134 मैचों में 8,781 रन बनाये। उन्होंने अपने एकदिवसीय करियर में 86 मैचों में 2,338 रन बनाये। उन्हें वर्ष 2011 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। वर्ष 2001 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 2002 में उन्हें विजडन क्रिकेटर ऑफ़ द इयर चुना गया।
7. हाल ही में केंद्र सरकार ने IIFCL की अधोसंरचना परियोजनाओं के लिए किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन के साथ 300 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये?
उत्तर – एशियाई विकास बैंक
केंद्र सरकार ने हाल ही में IIFCL (India Infrastructure Finance Company Limited) के लिए एशियाई विकास बैंक के साथ 300 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये। इससे IIFCL की कार्य क्षमता में वृद्धि होगी। इससे सरकार के अधोसंरचना निर्माण के प्रयास को भी बढ़ावा मिलेगा।
एशियाई विकास बैंक से प्राप्त 300 मिलियन डॉलर से IIFCL द्वारा कम से कम 13 उप-परियोजनाओं को फंड्स दिए जायेंगे। इसमें सड़क, नवीनकरणीय उर्जा उत्पादन इत्यादि कार्य शामिल है। इससे केंद्र सरकार द्वारा देश में अधोसंरचना परियोजनाओं को गति दी जा सकेगी। इसके लिए निजी क्षेत्र का योगदान भी महत्वपूर्ण रहेगा।
IIFCL की स्थापना वर्ष 2006 में की गयी थी, इसकी स्थापना का प्रमुख उद्दे
श्य अधोसंरचना परियोजनाओं को दीर्घकालीन ऋण उपलब्ध करवाना था। IIFCL के द्वारा वाणिज्यिक रूप से संभव परियोजनाओं को ऋण प्रदान किये जाते हैं। यह ऋण सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी, निजी कंपनी तथा पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के अंतर्गत चुनी गयी निजी क्षेत्र की कंपनी को प्रदान किया जा सकता है। IIFCL घरेलु तथा बाह्य स्त्रोतों से फंड्स प्राप्त करता है।
8. हाल ही में 26वें केन्द्रीय व राज्यों के सांख्यिकी संगठनों के सम्मेलन का आयोजन किस शहर में किया गया?
उत्तर – धर्मशाला
हाल ही में 26वें केन्द्रीय व राज्यों के सांख्यिकी संगठनों के सम्मेलन (COCSSO) का आयोजन हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में में किया गया। इसकी थीम “आधिकारिक सांख्यिकी में गुणवत्ता की निश्चितता” थी। इसका आयोजन 15-16 नवम्बर, 2018 को किया गया। इसका आयोजन केन्द्रीय सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय द्वारा हिमाचल प्रदेश के अर्थशास्त्र व सांख्यिकी निदेशालय के साथ मिलकर किया गया। यह एक वार्षिक सम्मेलन है, इसमें राज्यों तथा केंद्र के सांख्यिकीविद सांख्यिकी सम्बन्धी विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार साझा करते हैं।
9. भारत में शिक्षा दिवस किस स्वतंत्रता सेनानी के जन्म दिवस पर मनाया जाता है?
उत्तर – मौलाना अबुल कलाम आज़ाद
11 नवम्बर को भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस देश के प्रथम शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की स्मृति में मनाया जाता है। 11 नवम्बर को मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती होने के कारण 11 नवम्बर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय शिक्षा दिवस की स्थापना वर्ष 2008 में की गयी थी।
मौलाना अबुल कलाम आज़ाद स्वतंत्रत भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री थे। वे 15 अगस्त, 1947 से 2 फरवरी, 1958 तक देश के शिक्षा मंत्री रहे। मौलाना अबुल कलाम आजाद का जन्म 11 नवम्बर, 1888 को हुआ था। वे गांधीजी की विचारधारा से काफी प्रभावित थे। उन्होंने खिलाफत आन्दोलन में हिस्सा लिया। वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य भी रहे। वे 1923 में 35 वर्ष की आयु में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सबसे सबसे युवा अध्यक्ष बने। उन्होंने असहयोग आन्दोलन, स्वदेशी आन्दोलन, धरसना सत्याग्रह तथा भारत छोड़ो आन्दोलन में हिस्सा लिया तथा देश की स्वतंत्रता के लिए सक्रीय होकर कार्य किया।
10. हाल ही में विलियम गोल्डमैन का निधन हुआ, वे किस देश के निवासी थे?
उत्तर – अमेरिका
विलियम गोल्ड मैन ऑस्कर पुरस्कार जीतने वाले अमेरिकी लेखक थे, उनका निधन 16 नवम्बर, 2018 को हुआ था। उनकी प्रसिद्ध पुस्तकें “बुच कैसिडी एंड द सनडांस किड”, “आल द प्रेसिडेंटस मेन”, “द प्रिंसेस ब्राइड” हैं।

« पिछला अपडेटअगला अपडेट »

Advertisement

Leave a Comment