भारत एवं पाकिस्तान के बीच खेले गए 12 यादगार फाइनल मैचों का इतिहास

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला कोई भी क्रिकेट मैच बहुत ही रोचक माना जाता है. शायद यही कारण है कि ICC; जानबूझकर दोनों देशों के बीच किसी भी इंटरनेशनल टूर्नामेंट का मैच जरूर आयोजित करती है. इस लेख में हम भारत एवं पाकिस्तान के बीच हुए 12 यादगार मैचों से जुड़े रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं.

भारत एवं पाक के बीच हुए 12 यादगार फाइनल मैचों का इतिहास

1. चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 फाइनल मैच (विजेता पाकिस्तान)

champion trophy final

फाइनल मैच में पाकिस्तान ने 50 ओवर में 338/4 कस स्कोर बनाया था जिसमें फखर जमान ने 114 रनों की पारी खेली थी.इसके बाद भारत की टीम 30 ओवर में केवल 158 रनों पर आल आउट हो गयी थी. भारत की और से हार्दिक पांड्या ने सबसे अधिक 76 रन बनाये थे. पाकिस्तान ने यह फाइनल 180 रनों से जीता था.

2. किटप्लाई कप (2008, विजेता: पाकिस्तान)

 kitply cup 2008 final
Image source: Pakistan Cricket

भारत और पाकिस्तान की टीम का अंतिम बार किसी वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट में आमना-सामना 2008 में बांग्लादेश में आयोजित किटप्लाई कप टूर्नामेंट में हुआ था. मीरपुर के मैदान पर आयोजित दिन-रात के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान की टीम 25 रन से विजयी हुई थी. इस मैच में पाकिस्तान टीम के कप्तान शोएब मलिक और भारतीय टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी थे.
 kitply cup 2008

एकदिवसीय क्रिकेट में कितनी बार अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया है

3. टी20 विश्वकप (2007, विजेता: भारत)

 india icc wt20 2007
Image source: Zee News

भारत और पाकिस्तान की टीम का पहली बार किसी टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट में आमना-सामना 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित टी20 विश्वकप टूर्नामेंट में हुआ था. जोहान्सबर्ग के मैदान पर आयोजित फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम 5 रन से विजयी हुई थी. इस मैच में पाकिस्तान टीम के कप्तान शोएब मलिक और भारतीय टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी थे.
t20 world cup 2007

4. कोका-कोला कप (1999, विजेता: पाकिस्तान)

coca cola cup 1999
Image source: ESPN Cricinfo

1999 में शारजाह में आयोजित कोका-कोला कप के फाइनल मैच में भी भारत और पाकिस्तान की टीम का आमना-सामना हुआ था. शारजाह के मैदान पर आयोजित दिन-रात के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान की टीम 8 विकेट से विजयी हुई थी. इस मैच में पाकिस्तान टीम के कप्तान वसीम अकरम और भारतीय टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन थे.
coca cola cup 1999

5. पेप्सी कप (1999, विजेता: पाकिस्तान)

pepsi cup 1999
Image source: YouTube

1999 में भारत में आयोजित पेप्सी कप के फाइनल मैच में भी भारत और पाकिस्तान की टीम का आमना-सामना हुआ था. बेंगलुरू के मैदान पर आयोजित दिन-रात के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान की टीम 123 रन से विजयी हुई थी. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 50 ओवर में 291/8 का स्कोर बनाया था. इस मैच में पाकिस्तान टीम के कप्तान वसीम अकरम और भारतीय टीम के कप्तान अजय जडेजा थे.
 pepsi cup 1999

भारत की पहली क्रिकेट टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी थे

6. सिल्वर जुबली इंडिपेंडेस कप (पहला फाइनल) (1998, विजेता: भारत)

sachin independence cup

Image source: NDTV Sports

भारत एवं पाकिस्तान की आजादी के 50 वर्ष के अवसर पर 1998 में बांग्लादेश में आयोजित सिल्वर जुबली इंडिपेंडेस कप के बेस्ट ऑफ थ्री फाइनल्स के पहले मैच में भारत और पाकिस्तान की टीम का आमना-सामना हुआ था. ढाका के मैदान पर आयोजित इस मुकाबले में भारतीय टीम 8 विकेट से विजयी हुई थी. इस मैच में पाकिस्तान टीम के कप्तान राशिद लतीफ और भारतीय टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन थे.

stats independence cup first final

7. सिल्वर जुबली इंडिपेंडेस कप (दूसरा फाइनल) (1998, विजेता: पाकिस्तान)

 भारत एवं पाकिस्तान की आजादी के 50 वर्ष के अवसर पर 1998 में बांग्लादेश में आयोजित सिल्वर जुबली इंडिपेंडेस कप के बेस्ट ऑफ थ्री फाइनल्स के दूसरे मैच में भारत और पाकिस्तान की टीम का आमना-सामना हुआ था. ढाका के मैदान पर आयोजित इस मुकाबले में पाकिस्तान की टीम 6 विकेट से विजयी हुई थी. इस मैच में पाकिस्तान टीम के कप्तान राशिद लतीफ और भारतीय टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन थे.

stats independence cup second final

8. सिल्वर जुबली इंडिपेंडेस कप (तीसरा फाइनल) (1998, विजेता: भारत)

 Independence cup 1998
Image source: Sportskeeda.com

भारत एवं पाकिस्तान की आजादी के 50 वर्ष के अवसर पर 1998 में बांग्लादेश में आयोजित सिल्वर जुबली इंडिपेंडेस कप के बेस्ट ऑफ थ्री फाइनल्स के अंतिम मैच में भारत और पाकिस्तान की टीम का आमना-सामना हुआ था. ढाका के मैदान पर आयोजित इस मुकाबले में भारतीय टीम 3 विकेट से विजयी हुई थी. इस मैच में पाकिस्तान टीम के कप्तान राशिद लतीफ और भारतीय टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन थे.
 independence cup 1998

9. पेप्सी एस्ट्रल एशिया कप (1994, विजेता: पाकिस्तान)

aamir sohail
Image source: The Express Tribune

1994 में शारजाह में आयोजित पेप्सी एस्ट्रल एशिया कप के फाइनल में भी भारत और पाकिस्तान की टीम का आमना-सामना हुआ था. शारजाह के मैदान पर आयोजित इस मुकाबले में पाकिस्तान की टीम 39 रन से विजयी हुई थी. इस मैच में पाकिस्तान टीम के कप्तान सलीम मलिक और भारतीय टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन थे.
 astral asia cup 1994

डकवर्थ लुईस नियम क्या है और क्रिकेट में इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है

10. विल्स ट्रॉफी (1991, विजेता: पाकिस्तान)

 aaqib javed
Image source: Cricket Country

1991 में शारजाह में आयोजित विल्स ट्रॉफी के फाइनल में भी भारत और पाकिस्तान की टीम का आमना-सामना हुआ था. शारजाह के मैदान पर आयोजित इस मुकाबले में पाकिस्तान की टीम 72 रन से विजयी हुई थी. इस मैच में पाकिस्तान टीम के कप्तान इमरान खान और भारतीय टीम के कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन थे.
wills trophy 1991

11. एस्ट्रल एशिया कप (1986, विजेता: पाकिस्तान)

last ball six by miandad

Image source: Cricket Country

1986 में शारजाह में आयोजित एस्ट्रल एशिया कप के फाइनल में भी भारत और पाकिस्तान की टीम का आमना-सामना हुआ था. शारजाह के मैदान पर आयोजित इस मुकाबले में पाकिस्तान की टीम 1 विकेट से विजयी हुई थी. इस मैच में पाकिस्तान के जावेद मियांदाद ने मैच की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी. इस मैच में पाकिस्तान टीम के कप्तान इमरान खान और भारतीय टीम के कप्तान कपिलदेव थे.

 astral asia cup 1986

12. बेन्सन और हैजेज विश्व चैंपियनशिप क्रिकेट (1985, विजेता: भारत)

Benson Hedges World Championship 1984 85
Image source: Cricket Country

भारत और पाकिस्तान की टीम का किसी वनडे क्रिकेट टूर्नामेंट में पहली बार आमना-सामना 1985 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित बेन्सन और हैजेस विश्व चैंपियनशिप क्रिकेट टूर्नामेंट में हुआ था. मेलबर्न के मैदान पर आयोजित दिन-रात के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम 8 विकेट से विजयी हुई थी. इस मैच में पाकिस्तान टीम के कप्तान जावेद मियांदाद और भारतीय टीम के कप्तान सुनील गावस्कर थे.
 Benson Hedges World Championship 1984 85

ज्ञातव्य है कि भारत ने पाकिस्तान को अब तक दोनों देशों के बीच 50 ओवर और T-20 विश्व कप के 11 मैचों में हराया है. देखते हैं कि इस बार के विश्व कप में पाकिस्तान का भारत से मैच जीतने का सपना सच हो पाटा है कि नही.

ICC टूर्नामेंटों में भारत-पाक मैचों से जुड़ी 9 रोमांचक यादें

भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप मैचों की सूची

Leave a Comment