अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (IP) सूचकांक में भारत को मिला 36वां स्थानअंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक में भारत आठ स्थानों की छलांग के साथ 36…

Current-Affairs : अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (IP) सूचकांक में भारत को मिला 36वां स्थान
Subscribe Our Youtube Channel.
Date 2019-02-08 : अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक में भारत आठ स्थानों की छलांग के साथ 36वें पायदान पर पहुंच गया। इस सूचकांक में इस साल 50 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में बौद्धिक संपदा की स्थिति का विश्लेषण किया गया है। अमेरिकी चैंबर आफ कॉमर्स के वैश्विक नवोन्मेषण नीति केंद्र (जीआईपीसी) द्वारा तैयार वर्ष 2019 के इस सूचकांक में भारत आठ पायदान की छलांग के साथ 36वें स्थान पर पहुंच गया है। पाठकों को बता दे की भारत वर्ष 2018 में 44वें स्थान पर था। इसमें शामिल 50 देशों में भारत की स्थिति में सबसे ज्यादा सुधार आया है। इस सूचकांक में अमेरिका पहले, ब्रिटेन दूसरे, स्वीडन तीसरे, फ्रांस चौथे और जर्मनी पांचवें स्थान पर रहा है। ये देश पिछले साल भी इन्हीं स्थानों पर थे।
भारत वर्ष 2017 में इस सूची में 45 देशों में 43वें स्थान पर था। पिछले दो साल से अमेरिकी चैंबर आफ कॉमर्स ने तुलनात्मक अध्ययन वाले देशों की संख्या बढ़ाकर 50 कर दी है। पाकिस्तान इस सूची में 47वें स्थान पर है। वहीं वेनेजुएला इस सूची में अंतिम स्थान पर है।
Provide comments for ‘अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (IP) सूचकांक में भारत को मिला 36वां स्थान’
Next Articles :
Prev Articles :
Follow On :

Leave a Comment